कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट, दिल्ली से लेकर आंध्र प्रदेश तक जमकर बारिश के आसार

आज का मौसम 8 सितंबर 2024: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। चाहे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हो या फिर यूपी के इलाके। राजस्थान, मध्य प्रदेश में भी बरसात का दौर थमता नहीं दिख रहा। उधर ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कोंकण-गोवा में भी आज बार

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

आज का मौसम 8 सितंबर 2024: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। चाहे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हो या फिर यूपी के इलाके। राजस्थान, मध्य प्रदेश में भी बरसात का दौर थमता नहीं दिख रहा। उधर ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कोंकण-गोवा में भी आज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना में भारी बारिश को लेकर कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट जारी किया है। कुल मिलाकर देखा जाए तो सितंबर की आज 8 तारीख हो गई लेकिन मॉनसून पूरी तरह से एक्टिव है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज बादलों के कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। जानिए आपके शहर कैसा रहेगा मौसम।

दिल्ली में आज भी जमकर बरसेंगे बदरा

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार की सुबह सुहावनी रही और इस दौरान कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज भी बादल छाए रहने और बारिश का पूर्वानुमान जताया है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य रहा। मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राजस्थान में जोरदार बारिश के आसार

राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बरसात हो रही है। राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में आज भी मूसलाधार बारिश का अलर्ट है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले चौबीस घंटे में बांसवाड़ा के लोहारिया में सबसे अधिक 169 मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य में भारी बारिश का दौर अभी कुछ दिन जारी रहने का अनुमान है। पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में आगामी 2-3 दिन मानसून सक्रिय रहने का अनुमान है। कोटा, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 8-9 सितंबर को भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है।

कल का मौसम 8 सितंबर 2024: इन राज्यों में बारिश बनी 'आफत', जानिए दिल्ली समेत दूसरे शहरों में कैसा रहेगा मौसम

ओडिशा में कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट

ओडिशा में बीते 24 घंटे में भारी बारिश हुई है। मसौम विभाग ने अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र एक्टिव रहेगा। राज्य में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गंजाम, गजपति, रायगढ़ा, मलकानगिरि और कोरापुट जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा केन्द्रपाड़ा, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, नयागढ़, कंधमाल, कालाहांडी और नवरंगपुर जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने सोमवार, मंगलवार और बुधवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने का अनुमान जताया है। इस दौरान तेज हवा भी चल सकती है।

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2534
नोएडा2633
गाजियाबाद2633
पटना2936
लखनऊ2434
जयपुर2233
भोपाल2434
मुंबई2527
अहमदाबाद2328
जम्मू2226


आंध्र प्रदेश में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के नौ जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। उन जिलों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है। जिन जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी है उनमें एलुरु, अल्लुरी सीतारामराजू (एएसआर), पार्वतीपुरम मान्यम, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पश्चिम गोदावरी, पूर्वी गोदावरी, एनटीआर और कृष्णा जिला शामिल हैं। विभाग ने कोनसीमा, काकीनाडा, अनकापल्ली, यानम, विशाखापत्तनम, श्रीकाकुलम, मान्यम के अलग-अलग स्थानों पर आज को अत्यधिक बारिश होने का भी अनुमान जताया है।


तेलंगाना में बारिश के बीच बाढ़ से बिगड़े हालात

तेलंगाना में बारिश और बाढ़ से आम जनजीवन प्रभावित है। इसमें 29 लोगों के मौत की सूचना है। राज्य के 33 में से 29 जिलों को बाढ़ प्रभावित घोषित किया गया है। इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में बारिश का दौर जारी रहने के आसार जताए हैं। आज भी कई जिलों में बारिश हो सकती है।


हिमाचल में भी बारिश के साथ बाढ़ का तांडव

हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण 47 सड़कों पर यातायात ठप हो गया। स्थानीय मौसम विभाग ने शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में बाढ़ आने के खतरे की चेतावनी दी है। वहीं सूबे में आज भी बारिश का अलर्ट है। आईएमडी ने रविवार तक शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्य बारिश के आसार जताए हैं। लाहौल और स्पीति का केलांग सबसे ठंडे स्थान रहे। न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऊना 32.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ममता सरकार ने मानीं हड़ताली डॉक्टरों की मांगें, कोलकाता कमिश्नर को हटाया, जांच के लिए बनाई नई कमेटी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now